Computers की 10 विशेषताएँ | Top 10 characteristics of Computers

Computers आज  के time में हमारे लिए बहुत important चीज़ बन चुके हैं। क्योंकि आज हमें अगर किसी भी task को तेज़ी से complete करना होता है तो हम help लेते हैं computer की। आज के time में computers के बिना किसी भी task को limited time में complete करना थोड़ा difficult है। आज के time में computers  लगभग सभी fields में इस्तेमाल किये जा रहे है।

तो जब computers आज के time हमारी life में इतना बड़ा role निभा रहे हैं तो इन computers में कुछ न कुछ तो special feature हैं। तो आइए जानते हैं उन special features या characteristics के बारे में। Top 10 Characteristics of Computer in Hindi. 


characteristics of computer
Top 10 characteristics of Computer in Hindi.

1. Automatic (स्वचालित)

Computer का सबसे पहला और सबसे अच्छा feature या characteristic ये है की यह automatically तरीके से काम करता है। जिसका simple सा मतलब ये है की अगर computer को कोई task दे दिया जाये और उसको यह बता दिया जाये की इस task को complete करना ही है तो computer बिना किसी problem के उस task को limited time में complete कर देगा। 


लेकिन यहाँ आपको पता होना चाहिए की computer अपने आप से कुछ नहीं कर सकता। क्योंकि computer एक machine है जो न तो अपने आप start हो सकती है और न ही अपने आप बंद हो सकती है। इसके अलावा computer किसी भी problem या error को न तो अपने आप से detect कर सकता है और न ही किसी भी problem को आपने आप से सही कर सकता है। इसके लिए हमें computer को coded instructions के द्धारा instruct करना होता है की किसी भी task को कैसे handle करना है और कैसे complete करना है।


2. Accuracy (सटीकता)

Accuracy के मामले में किसी human being पर completely तरीके से भरोसा नहीं किया जा सकता है। परन्तु दूसरी तरफ एक computer पर completely भरोसा किया जा सकता है। बस शर्त ये है की उस computer को सही तरीके से program किया गया हो। Computer किसी भी calculation को same accuracy के साथ बिना किसी भी problem के perform कर सकता है। 

अगर कोई भी computer किसी task को सही से perform नहीं कर रहा है तो इसमें उस computer की गलती नहीं है बल्कि उसमें उस programmer या coder की गलती है जिसने उस computer को program या instruct किया है। 


3. Speed(गति)

अगर computers हमारी life में इतनी बड़ी चीज़ बन गए हैं तो इसमें computer की काम करने की speed का सबसे बड़ा योगदान है। Time के अनुसार computer की speed बढ़ती ही चली गयी। और आज human ने इतने fast speed वाले computers को design और develop कर लिया है जो बड़े से बड़े task को Nanoseconds या Picoseconds में perform कर सकते हैं। 


इसके अलावा एक powerful computer कई billion यहाँ तक की कई trillion arithmetic operations को per second में perform कराने में सक्षम होता है।  तो ये है आज के modern computers की speed, जो  समय के साथ-साथ लगातार बढ़ती ही जा रही है। 


4. Power of remembering (याद करने की क्षमता)

Computer में attach होती है Hard-Disk जैसी memory जो data को store करके रखती है। तो अगर computer में किसी भी information को save किया गया है तो computer उस information को हमेशा store करके रखेगा। उस store हुई information को computer तब ही forgot करेगा जब कोई user उस information को manually delete करेगा। 


5. Task Repetition (Task को दोहराना)

Computer को अगर आपने कोई एक task दिया और आपने उसको यह भी बता दिया की इस same task को 50 बार perform करना है। तो computer बिना किसी गलती के उस task को 50 बार perform करेगा। तो इससे यह पता चलता है की computer किसी भी काम को बार-बार repeat कर सकता है।


6. No type of feeling (किसी प्रकार की भावना नहीं)

Computer के पास किसी भी type की कोई भी feeling अभी तक नहीं है। Computer मनुष्य की तरह different types की feelings को perform नहीं कर सकता है। जिस तरह human beings अपनी life में किसी भी चीज़ को experience कर सकते हैं इसके अलावा human beings के पास अपना mind है जिसकी help से decision ले  सकते हैं। वहीँ Computer के पास ऐसी किसी भी प्रकार की अभी तक तो कोई feeling नहीं है। 


7. Diligence (लगन)

Computers के अंदर किसी भी काम को लगातार करने की power है। यह काम करते time थकता नहीं है और न ही इसके अंदर concentration की कमी है। वही दूसरी तरफ human being की काम करने की एक limit होती है।


8. Versatility (बहुमुखी प्रतिभा)

Computer different types के task को एक ही time में साथ-साथ perform कर सकता है। अगर आपको computer में internet चलना है, typing भी करनी है, ms-paint में painting भी करनी है, इसके अलावा बहुत कुछ एक computer में एक ही साथ और एक ही time पर किया जा सकता है। 


9. No IQ (सोचने की कोई क्षमता नहीं)

Human beings के पास अपना IQ है जिसकी वजह से हम और आप सोच सकते हैं और situation के अनुसार decision भी ले सकते हैं। Computer के पास अपना कोई IQ (Intelligence Quotient) नहीं है। जिसका simple सा मतलब ये है की computer अपने आप से कुछ भी नहीं सोच सकता है और न ही किसी भी प्रकार का कोई decision ले सकता है।

लेकिन future में ऐसा हो सकता है की computers के पास अपना स्वयं का एक दिमाग हो और वो भी humans की तरह सोच पाएं। तब ये humans के लिए dangerous हो सकता है।  


10. Reliability (विश्वसनीयता)

क्या computers पर विश्वास किया जा सकता हैं? तो इसका answer है 'Yes' जी हाँ computers पर विश्वास किया जा सकता है। क्योंकि अगर computer को सही से program किया गया ही तब तो उसके results पर विश्वास किया जा सकता है। आज के time में तो computers पर इंसान कुछ ज़्यादा ही भरोसा करने लगे हैं। 


तो ये थे Computer के Top 10 Characteristics, जो बताते हैं की Computers आज के time में हमारी daily life में कितने important बन चुके हैं। 

Post a Comment

0 Comments