Backlinks क्या हैं और Website के लिए ये क्यों हैं इतने आवश्यक

कोई भी वह नया व्यक्ति जो एक नया Blog या एक नयी Website बनाता है, उसको एक सवाल बड़ा ही परेशान करता है और वो सवाल है की भैया यह Backlinks वास्तव में किस चिड़िया का नाम है। तो आपको यह जान कर बड़ी ख़ुशी होगी की आज हम Backlinks के बारे में ही विस्तार से बताने वाले हैं। जैसे की हम बताएँगे की Backlinks क्या हैं और किसी भी Blog या Website के लिए Quality Backlinks कैसे create किये जाते हैं?

तो आइए जानते हैं Backlinks के बारे में। 

complete-information-about-quality-backlinks


What are Backlinks and How to Create Quality Backlinks


Backlinks क्या हैं?

जैसे की Backlink शब्द में ही link शब्द जुड़ा हुआ है तो इससे एक hint तो मिल ही जाती है की यह Backlink किसी न किसी चीज़ को आपस में connect करने का काम करता है। और जिस चीज़ को यह आपस में connect करने का काम करता है वह कोई भी Blog या Website हो सकती है। 

Example: जैसे की आप मान लीजिये की आपकी कोई website या फिर कोई blog है। और आप अपनी इस website या blog को किसी अन्य blog या website के साथ connect करके backlink प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप उस दूसरी website के साथ अपनी website का link share कर सकते हैं। Link को share करने के लिए आप उस webiste पर commenting कर सकते हैं। या Commenting के अलावा भी कई अन्य तरीको से आप backlinks प्राप्त कर सकते हैं। 

तो अगर सही सही शब्दों में कहें तो Backlink एक ऐसा link होता है जो एक website या blog को किसी दूसरे blog या website के साथ जोड़ता है। जिससे की हमारी webiste का traffic increase होता है और हमारे Domain की authority भी build होती है। 


Quality Backlinks बनाने के फायदे

यदि आप अपनी website या blog के लिए Quality Backlinks को create करते हैं तो आपकी website या blog को कई प्रकार से फायदा होता है। जैसे की सबसे बड़ा फायदा तो ये है की search engine के algorithm को आपकी website या blog के बारे में positive signal मिलता है और आपकी webiste की ranking में काफी हद तक improvement देखने को मिलता है। 

इसके अलावा यदि आप किसी valuable website पर commenting करते हैं और उस commenting में अपनी webiste या blog के किसी post या homepage का link share कर देते हैं। और जब उस valuable website पर कोई visitor आता है तथा वह आपके द्धारा दिए गए link पर click कर देता है तो इससे आपके blog या website का traffic धीरे-धीरे increase होने लगता है। 

और आपकी website या blog, google, bing या अन्य किसी और search engine में अच्छे से rank भी होने लगती है। 

इन सब के अलावा यदि आपके द्धारा बनाये गए backlinks अच्छी quality के है तो आपकी organic search engine ranking improve होगी, आपको आपके blog या website पर Referral Traffic देखने को मिलेगा और आपकी website या blog की indexing की speed भी तेज़ हो जाएगी। 


Quality Backlinks कैसे Create करें?

अपनी website या Blog के लिए Quality Backlinks को create करना कोई rocket science नहीं है। यदि आप backlinks के system को अच्छे से समझ जाते हैं तो आप भी quality backlinks को बड़ी ही आसानी से बनाने में सक्षम होंगे। 

तो आइए जानते हैं quality backlinks को create करने के तरीके-

1. Commenting के द्धारा Backlinks Create करना

जी हाँ, यदि आप किसी valuable या कह लीजिये की reputable website पर comment करते हैं। और उस comment के website के section में आप अपने website या blog का link देते हैं तो आपको वहाँ से प्राप्त हो सकता है एक quality backlink जो आपकी site के लिए काफी ज़्यादा फायदेमंद साबित होगा। 

Note: परन्तु एक बात का ख़ास ध्यान रखिएगा की आप जिस website पर comment कर रहे हैं उस website के बारे में अच्छी ही बात लिखनी है न की उस website की बुराई करनी है। वर्ना तो आपको quality backlinks तो छोड़िए comment का ही approval नहीं मिलेगा। 

2. Amazing Articles Publish करें     

ये बात तो आप पहले से ही जानते हैं की यदि आप अपने blog या website पर बिलकुल amazing और unique articles publish करते हैं तो आपका  blog या website बहुत ही तेज़ी के साथ grow करेगा।

3. Guest Post लिखें 

आप किसी दूसरे के blog या website पर guest post लिख सकते हैं। Guest post publish करने की लिए आपको उस site के owner से अनुमति लेनी होगी। जैसे ही आपको अनुमति मिल जाती है आप उसकी site पर guest post लिखने में सक्षम होंगे।

4. Internal Linking करें     

जब आप अपनी ही site के किसी article का link अपने दूसरे article के साथ add करते हैं तो इस प्रक्रिया को ही internal linking कहा जाता है। जब आप post लिखें तो आप अपने द्धारा पहले लिखे गए किसी article का link नयी post में दे सकते हैं। इससे आपकी site की internal linking काफ़ी ज़्याद strong जो जाएगी।  

तो ये थे कुछ तरीके जिनसे आप अपने blog या website के लिए quality backlinks create कर सकते हैं। 


यह सब जानकारी आपको कैसी लगी और इस जानकारी से आपकी कितनी help हुई हमें comment करके अवश्य बताएं और यदि आपके मन में अब भी कोई सवाल हो तो आप comment के द्धारा अपना सवाल पूछ सकते हैं।
धन्यवाद !

Post a Comment

0 Comments