Google Meet क्या है और कैसे इस्तेमाल करें

अगर आपको करनी है कोई Video Call या online किसी भी meeting को join करना है तो आपको ज़रूरत पड़ेगी एक video calling service की। जैसे की हम सब जानते हैं की google दुनिया का सबसे बड़ा search engine है तो google अपने users के लिए लेकर आता रहता है कुछ नयी-नयी services को। अब google लेकर आया है एक video calling या कह लीजिये की एक video conferencing की सुविधा जिसका नाम है Google Meet तो आज हम इसी के बारे में आपको बताने वाले हैं की यह google meet क्या है? और google meet को कैसे इस्तेमाल करते हैं?

google-meet-video-conferencing-app


What is Google Meet and How to Use Google Meet



Google Meet क्या है?

Google Meet को Google के द्धारा develope किया गया है। Google Meet एक Video-Communication service के रूप में काम करता है। इसके द्धारा video call या video conferencing की जा सकती है। Google Meet को google ने hangouts तथा google chat के replacement के तौर पर provide किया है। 

Google Meet का option आपको google की mail service अर्थात Gmail में भी देखने को मिलेगा। Gmail से आप direct अपने friends को video conferencing के लिए invite कर सकते हैं। ऐसा कहा जा रहा है की Google Meet में अधिक से अधिक 250 members एक साथ meeting को join कर सकते हैं। आज-कल Google meet का सबसे ज़्यादा इस्तेमाल online meetings के लिए ही किया जा रहा है। 


Google Meet को कैसे इस्तेमाल करें?

Google meet को google ने mobile phone और window दोनों के लिए ही provide किया है। इसको इस्तेमाल करने के लिए आपके पास gmail का account होना आवश्यक है। Google meet को यदि आप window पर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप gmail में दिए गए google meet के option की सहायता से इसको इस्तेमाल कर सकते हैं। 

और यदि आप google meet को smartphone में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो Google meet को Android और iOS दोनों के लिए ही provide किया गया है। आप इसे Google Play store या Apple के App Store से download करके इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Google Meet को Android Phone में Download करें - Download Google Meet for Android

Google Meet को iPhone में Download करें - Download Google Meet for iPhone


अब यदि आपको करनी है कोई online meeting तो बस आपको अपनी Gmail ID से google meet में login हो जाना है। 

फिर आपको जिस किसी से भी video calling करनी है उसे आप gmail की सहायता से invitation link भेज सकते हैं। या अगर पहले से चल रही किसी meeting में connect होना है तो आप उस meeting के code या link को enter करके meeting में connect हो सकते हैं। 


Google Meet को इस्तेमाल करने के फ़ायदे

जैसे की हम सब सब जानते हैं की google meet को google के द्धारा उपलब्ध किया गया है। तो साधारण सी बात है की इसमें कुछ ऐसे features मौजूद होंगे जिनसे की google meet को इस्तेमाल करने वालो को अधिक से अधिक फायदा होगा। 
तो आइए जानते हैं google meet के इस्तेमाल से होने वाले benefits के बारे में -

  • क्योंकि यह google जैसी बड़ी company का product है तो इसमें cyber security को लेकर कोई ज़्यादा चिंता की बात नहीं है। 
  • Google meet की सबसे अच्छी बात यह है की आप इसको Android, iOS के iPhone या iPad और web तीनों ही platform पर इस्तेमाल कर सकते हो। 
  • Google meet में अधिक से अधिक 250 members को connect किया जा सकता है। इसका सीधा सा मतलब यह है की आप एक साथ 250 members के साथ meeting कर सकते हैं जो की इसका बहुत ही अच्छा feature है।  
  • इसके द्धारा की जा रही meetings को record किया जा सकता है। 
  • Google meet को इस्तेमाल करते समय layout में changes किये जा सकते हैं। 
  • इसमें caption की सुविधा भी provide की गयी है। 
  • google meet में audio के लिए Phone का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • जब आप meeting को join कर लेते हैं तो आप अपनी device के mic और camera को अपनी सुविधा एक अनुसार set कर सकते हैं। 
  • Meeting के समय आप live message को भेज सकते हैं। इसके अलावा meeting में जुड़े हुए लोगों के साथ आप files, links या किसी अन्य प्रकार के mesaage को भी भेज सकते हैं। 
तो ये थे google meet के इस्तेमाल से होने वाले benefits इनके अलावा भी google meet को इस्तेमाल करने से कई प्रकार के benfits होते हैं। 

Post a Comment

0 Comments