Virtual Reality क्या है और यह कैसे दुनिया को बदल रही है

कैसा हो अगर आपको बिना अपने घर से बाहर जाये दुनिया में अलग-अलग जगहों पर घूमने को मिल जाये। जी हाँ आप अपने घर में बैठे-बैठे इस संसार में कहीं भी और किसी भी जगह को visit कर सकते हैं परन्तु real में नहीं बल्कि virtual में। आज technology की help से हमने असंभव दिखने वाले कामों को संभव कर दिखाया है। मनुष्य ने ऐसी-ऐसी technologies को विकसित कर लिया हैं जो दुनिया को बदलने का दम रखती हैं।

ऐसी ही एक technology का नाम है Virtual Reality जिसकी सहायता से आप वास्तविकता का आनंद ले सकते हैं। और यह अनुभव कर सकते हैं की जैसे आप उस द्रश्य को बिल्कुल अपने सामने तथा real में देख रहें हैं। 


what is virtual reality?



What is Virtual Reality and How is it Changing the World



Virtual Reality क्या है?

Virtual Reality अर्थात एक ऐसी आभासी दुनिया जो देखने में तो बिल्कुल असली लगती है परन्तु वास्तव में असली नहीं होती है। Virtual Reality को advanced software, hardware तथा sensors की मदद से बिल्कुल इस तरह से design किया जाता है की इसको इस्तेमाल करने वाले user को ऐसा महसूस होना चाहिए की वह जो द्रश्य देख रहा है वह द्रश्य वाकई में उसके सामने है। 

Virtual Reality को इस्तेमाल करने के लिए आपको आवश्यकता होती है कुछ equipments की ये equipments आपके body से attach होते हैं। और आपको ये equipments अलग-अलग प्रकार के अनुभव प्रदान करते हैं। Virtual Reality एक बेहतरीन technology है इसमें video को 360 के angle पर दिखाया जाता है। जिससे video को देखते समय वास्तविकता का एहसास होता है। 


Virtual Reality कैसे काम करती है?

Virtual Reality में बहुत ही उन्नत प्रकार की technology का इस्तेमाल किया जाता हैं और virtual reality का अनुभव करने के लिए ज़रूरत पड़ती हैं कुछ equipments की जैसे VR headset, computers या smartphone, high quality के stereo व surround-sound speakers, आदि। 
अगर किसी व्यक्ति को virtual reality का इस्तेमाल करना होता है तो उस व्यक्ति को equipments को पहना दिया जाता है और फिर इस प्रकार से उसकी आँखों के सामने video play होता हैं और इस तरह से sound सुनाई देती है तथा ऐसे सबकुछ हिलता-डुलता है की उस व्यक्ति को reality का एहसास होने लगता है की जैसे वह व्यक्ति स्वयं ही उस स्थान पर उपस्थित हो। 

Example के लिए मान लीजिये की जब आप किसी movie theatre में जाते हैं और वो भी 3D तरीके से movie दिखाने वाले theatre में तो वहाँ पर आपको एक खास प्रकार के headset दिए जाते है जो आपको अपनी आँखों पर लगाने होते हैं और फिर आपके सामने movie play हो जाती है तथा इस movie के scenes को देखते समय आपको बिल्कुल ऐसा एहसास होता है जैसे की वह scenes आपके सामने real में हो रहें हो।    


Virtual Reality के इस्तेमाल से होने वाले फ़ायदे 

जहाँ एक और Virtual Reality का इस्तेमाल gaming, movie आदि के लिए किया जाता है वहीँ दूसरी और इसका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार की trainings के लिए किया जाता है। जब किसी untrained व्यक्ति को trained किया जाता है तो उसे पहले virtual reality की सहायता से उस द्रश्य का आभास कराया जाता है जो उस व्यक्ति को बाद में real में करना है।

Example के लिए मान लीजिये की किसी ऐसे व्यक्ति को training देनी है जिसे Aeroplane का Pilot बनना है। तब ऐसा तो मुमकिन नहीं है की उस व्यक्ति को direct ही Plane को उड़ाने के लिए कह दिया जाये। वरना तो उस व्यक्ति के साथ कोई हादसा भी हो सकता है तो इस समस्या से बचने के लिए काम में आती है virtual reality की तकनीक। इस तकनीक की सहायता से उस व्यक्ति को आसमान में मौजूद होने का एहसास कराया जाता है तथा Aeroplane के controllers के बारे में trained किया जाता है और फिर बाद में उस व्यक्ति को असली Plane के साथ trained किया जाता है। 


कौन-कौन से क्षेत्रों में Virtual Reality का इस्तेमाल किया जा रहा है?

क्योंकि Virtual Reality एक ऐसी तकनीक है जिसके इस्तेमाल से कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है और किया भी जा रहा है। इस तकनीक को किसी एक क्षेत्र तक सीमित नहीं रखा जा सकता है इसीलिए इसका इस्तेमाल अलग-अलग क्षेत्रों में किया जा रहा है। 
जैसे की -
  • Education में Virtual Reality का इस्तेमाल 
  • Gaming में Virtual Reality का इस्तेमाल 
  • Architecture में VR का इस्तेमाल 
  • Scientific कामों में VR का इस्तेमाल 
  • Space Sector में VR का इस्तेमाल 
  • Medical क्षेत्र में VR का इस्तेमाल 
  • Defense Sector में VR का इस्तेमाल
इनके अलावा भी Virtual Reality का इस्तेमाल कई और क्षेत्रों में किया जाता है। 

Post a Comment

0 Comments