Server क्या है और यह लगातार कैसे काम करता है

हम सभी जानना चाहते हैं की server क्या है? और यह बिना रुके लगातार कैसे काम करता है? तो यदि आप किसी technical field से सम्बन्ध रखते हैं या नहीं भी रखते हैं तो आपने फिर भी server शब्द का नाम तो सुना ही होगा। क्योंकि किसी भी website को निरंतर चलाते रहना server का ही काम है। कभी कभी आप सुनते हैं की कोई भी website कुछ समय पहले तक तो ठीक से open हो रही थी परन्तु इतनी ही देर में इस website में क्या हुआ की यह website अब open ही नहीं हो रही है तो आपसे कहा जायेगा की इस website का server down हो गया है। 

तो किसी भी online service का server कभी भी और कहीं भी down हो सकता है। यदि आप किसी ऐसी website को visit करते हैं जिसे आपके अलावा बिल्कुल उसी time पर हजारो-लाखों लोग भी visit करते हैं तो हो सकता है की उस website का server भी down हो जाये और वह website काम करना बंद कर दें। 

Example के लिए मान लीजिये की किसी online shopping site पर दिन के 12 बजे से लेकर 1 बजे तक sale start होनी है और आपके अलावा उस sale का इंतज़ार करोड़ो लोग कर रहे हैं और जैसे ही दिन के 12 बजते हैं sale start हो जाती है और करोड़ो लोग एक साथ उस shopping website को open करते हैं तो हो सकता है की उस website का server down हो जाये। 

what is server and how does this work?


What is a Server and How Does it work continuously


Server क्या है?

Server भी एक Computer ही होता है परन्तु इसमें अंतर सिर्फ इतना होता है की यह 24*7 काम करता रहता है और अपने से जुड़े हुए दूसरे client computers को service प्रदान करता रहता है। Server में normal computers के मुक़ाबले कहीं अधिक strong hardware और software का इस्तेमाल किया जाता है तथा इसका interface भी अलग होता है। Server एक ही time पर multiple clients को data share कर सकता है। 

ऐसा नहीं है की यह कभी बंद ही नहीं होता है यदि इसके system में कुछ problem आती है तो यह भी काम करना बंद कर देता है और इससे जुड़े दूसरे client computers या online services भी प्रभावित होते हैं। एक Single Server अपने से connect multiple clients को data serve कर सकता है और एक single client कई सारे servers को use कर सकता है। Server एक Client-Server Model का ही part है जिसमें एक server अपने clients को data प्रदान करता है। 


Server कैसे काम करता है?

यदि आप किसी website को visit करते हैं तो वह website किसी न किसी server पर host हो रखी होती है जिसके कारण आपकी device के द्धारा दी गयी request के आधार पर वह आपकी device की screen पर एक webpage के तौर पर दिखाई देने लगती है। और आप उस website पर लिखें content को visit कर पाते हो। 

Example के लिए मान लीजिये की आपने कोई भी browser को open किया और browser के अंदर google को open किया और google के search box में type किया 'facebook' तो जैसे ही आप facebook को type करके enter press करेंगे तो वैसे ही google के server पर एक request create हो जायेगा और google facebook से related सभी search results को आपकी device की screen पर show करेगा। 


Server कितने प्रकार के होते हैं?

अनेक प्रकार के अलग-अलग काम के लिए विभिन्न प्रकार के servers का इस्तेमाल किया जाता है। 
तो आइए जानते हैं servers के main types के बारे में-

➤Database Servers

➤Mail Servers

➤Game Servers

➤Print Servers

➤File Servers

➤FTP Servers

➤Web Servers

➤Audio Servers

➤Video Servers

➤Proxy Servers

➤Application Servers

इनमें से प्रत्येक server का अपना अलग-अलग काम है और users अपनी आवश्यकता के अनुसार इन servers को इस्तेमाल करते हैं। 

Post a Comment

0 Comments