Internet Of Things (IOT) क्या है और इसके इस्तेमाल से कैसे बदल रही है पूरी दुनिया

दुनिया में technology बहुत ही तेज़ी के साथ आगे बढ़ रही है और समय के साथ नए-नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है। आज के समय में मनुष्य के लिए Internet एक जीवन का हिस्सा बन चुका है। Internet के बिना ज़िन्दगी जीना इंसान के लिए बहुत ही कठिन हो चुका है। मनुष्य को हर जगह पर और प्रत्येक प्रकार की चीज़ में internet की सुविधा चाहिए जिससे की उसका जीवन आसान हो सके। मनुष्य के जीवन को आसान बनाने के लिए इसी प्रकार की एक तकनीक का नाम है IoT अर्थात Internet of Things.

आइए जानते हैं की क्या है Internet of Things और यह कैसे काम करती है?


what-is-internet-of-things-and-does-it-work



Internet of Things (IoT) क्या है?

Internet of Things (IoT) एक ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से अनेक प्रकार के gadgets को internet से connect किया जा सकता है और उन gadgets को कभी भी और कहीं से भी on/off या कह लीजिये की control किया जा सकता है। Internet of Things को create करने के लिए एक ऐसा system तैयार किया जाता है जो unique identifiers और human-to-human या human-to-computers की interaction के बिना ही network पर data को transfer करने की क्षमता रखता हो। 
Internet of Things की technology में एक ऐसा network काम करता है जो आपके सभी devices को आपस में connect करके रखता है। और समय-समय पर प्रत्येक device को signal भेजता रहता है। यह technology एक बहुत ही strong level के internet system को मिलाकर develope हुई है जिसमें wireless sensor network, real time analytics, automation आदि शामिल है। 


Internet of Things (IoT) की तकनीक कैसे काम करती है?

Internet of Things के वातावरण को develope करने के लिए आवश्यकता होती है एक ऐसे strong system और network की जो आपके सभी gadgets की information को आपके smartphone या computer की screen पर show करता रहे। इसमें आप जिस किसी भी gadget को जैसे की cameras, car, किसी wearables, fan, AC, TV, आदि को अगर Internet of Things की help से आपस में connect करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके gadgets को Iot support होना चाहिए। 

Example के लिए मान लीजिये की यदि आपके पास ऐसी Car या AC या watch या camera है जो IoT की तकनीक को support करते हैं तो आप इन gadgets को कहीं से भी Internet की सहायता से control कर सकते हैं। इसमें आपके gadgets को Internet Cloud Service की सहायता से आपस में connect किया जाता है। इन gadgets का अपना IP address होता है तथा फिर इन gadgets की information को cloud service पर भेजा जाता है और फिर वह information आपके control device पर दिखाई देती है। 


Internet of Things (IoT) को इस्तेमाल करने के फ़ायदे

IoT तकनीक एक बहुत ही advanced level की तकनीक है। इस तकनीक के इस्तेमाल से ज़िन्दगी काफी ज़्यादा सरल हो जाती है। इसमें आपको tension नहीं होती है की आपको अपने devices को on/off करना है इसमें आपके devices आपकी ज़रूरत के हिसाब से काम करते हैं।

जैसे की मान लीजिये की आपके पास एक ऐसा television है जो IoT की तकनीक को support करता है और आपने उसको IoT से इस तरह से set किया हुआ है की आप जैसे ही अपने घर में प्रवेश करें तो आपका television on हो जाये और आप जैसे ही घर से बहार जाये तो आपका television off हो जाये। ऐसा IoT की सहायता से संभव है तो इसी प्रकार के फायदे ही तो हैं IoT के इस्तेमाल करने से। 

IoT की तकनीक पर बड़ी-बड़ी tech companies research कर रहीं हैं और इस तकनीक के इस्तेमाल से जहाँ एक और आम इंसान को काफी फायदा होता है वहीँ दूसरी और बहुत सारी कम्पनियां अपने system को improve करने, man power को घटाने, manufacturing आदि के लिए IoT का इस्तेमाल करती हैं। 


Internet of Things (IoT) कौन-कौन से Devices में काम करती है?

IoT की तकनीक कई सारे devices को support करती है। यह हर उस device के साथ काम कर सकती है जो device on या off हो सकती है। Internet of Things की सहायता से आप अपने wearable devices जैसे smartwatch या fitness band आदि को connect कर सकते हैं। 

Internet of Things से आप अपने electricity के smart meter को connect कर सकते हैं। इसके अलावा gas के meter को भी IoT से connect किया जा सकता है। 

अगर आपके पास ऐसे vehicles हैं जो की IoT को support करते हैं तब आप इन vehicles को भी IoT के साथ connect कर सकते हैं। जैसे की यदि आपके पास एक IoT support car है तो इस car का system भी IoT के साथ connect हो जायेगा। 

आजकल market में घरों में इस्तेमाल होने वाले ऐसे उपकरण मौजूद है जो IoT को support करते हैं। जैसे की Fan, AC, Lights, TV, आदि इनको IoT से connect करके कहीं से भी control किया जा सकता है। तो ये थे कुछ devices जो IoT को support करते हैं इनके अलावा भी ऐसी बहुत सारे devices हैं जो Internet of Things को support करते हैं। 

Post a Comment

0 Comments