Digital Marketing क्या है और Digital Marketing कैसे करें

Digital Marketing आज के time में बहुत ही ज़रूरी हो चुकी है। क्योंकि आज का समय internet का है। प्रत्येक company या कोई भी छोटा-बड़ा business चाहता है की उसके Product या सामान की जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुँच सके और उसके product की एक पहचान बन सके ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग उसको खरीद से सके या उसको use कर सके।

Digital Marketing का एक अच्छा future है और यदि आप इसमें interest रखते हैं तो आपका यह जानना बहुत ही ज़रूरी है की Digital Marketing क्या है? और Digital Marketing कैसे करते हैं? 


what-is-digital-marketing



What is Digital Marketing and How to do Digital Marketing



Digital Marketing क्या है?

जैसे की हम सब जानते हैं की पहले के समय में किसी भी product की marketing करने के लिए कई offline तरीको को अधिक इस्तेमाल किया जाता था। जैसे की अगर किस भी company को अपने product की marketing करनी होती थी तो वह company अपने उस product के विज्ञापन को अख़बारों में छापती थी, बड़े-बड़े Banners पर Product के बारे में छपवाकर उन Banners को दीवारों पर लगाया जाता था और सड़कों के आस-पास लगाया जाता था, उस Product से related पर्चो को लोगों में बाँटा जाता था। और यह offline तरीका काफी महंगा भी होता है। 

परन्तु आज ज़माना बदल चुका है और लोग अब किसी और चीज़ के मुक़ाबले internet पर ज़्यादा समय बिताना पसंद करते हैं। आज के समय में यदि किसी व्यक्ति को newspaper भी पढ़ना होता है तो वह e-newspapaper पढ़ना पसंद करता है। अगर किसी को कोई information चाहिए तो वह उस information को internet से हासिल कर लेता हैं। कोई मनपसंद book पढ़नी है तो उसे भी internet पर पढ़ा जा सकता है। 

तो कहने का मतलब यह है की आज मनुष्य अपना अधिक से अधिक time internet पर खर्च कर रहा है और इसी time का फायदा companies अपने product की advertising करने के लिए उठाना चाहती हैं। इसी advertising को करने के लिए company सहारा लेती हैं Digital Marketing का। तो यह कहा जा सकता है की Digital Marketing एक ऐसा साधन है जिसे किसी भी product या किसी भी service को online marketing platforms या digital media में Promote करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें किसी भी service या product के ads को internet पर अलग-अलग websites, apps आदि पर text या video के ज़रिये दिखया जाता है। 


Digital Marketing कैसे करें?

Digital Marketing करने के लिए बहुत सारे online तरीको और platforms का इस्तेमाल किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं उन प्रसिद्ध तरीको और platforms के बारे में जिनके द्धारा किसी भी product या service की Digital Marketing की जा सकती है। 

Social Media Marketing:

जो कोई भी व्यक्ति smartphone, laptop, desktop आदि पर interent का इस्तेमाल करता है तो simple सी बात है की वह व्यक्ति social media platforms जैसे की facebook, twitter, instagram, youtube, आदि का इस्तेमाल भी करता ही होगा। तो इन्ही social media platforms को digital marketers के द्धारा digital marketing करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इन social media platforms पर service या product से related advertisements को दिखाया जाता है। 

Search Engine Optimization (SEO):

यदि आप Digital Marketing कर रहें है तो यह बहुत ही ज़रूरी है की आपके product या service की जानकारी उन लोगों तक पहुंच सके जिनको वाकई में उस product या service की आवश्यकता है। तो target audience तक service पहुँचाने के लिए आपको आवश्यकता होगी SEO की। SEO आपके product की brand awareness को भी increase करता है।

E-mail Marketing:

E-mail Marketing में कोई भी company अपने products की information को लोगों तक e-mails के ज़रिये भेजती है। जैसे की उस company का यदि कोई new product launch हुआ है या किसी product पर offer चल रहा है या किसी भी प्रकार का discount चल रहा है तो यह सब information e-mails के द्धारा भेजा जाती हैं।  

Search Engine Marketing (SEM):

SEM के द्धारा search engines में ads दिखाए जाते हैं। जब भी कोई user उस keyword से related कुछ भी search करता है तो वह ads उसकी screen पर show होने लगते हैं। SEM को PPC advertising के नाम से भी जाना जाता है। 

Affiliate Marketing:

Affiliate Marketing में आप जिस किसी भी compnay के affiliate program से जुड़े होते हैं उस company के products को आपको अलग-अलग online platforms पर share करना होता है और 
product के price के हिसाब से आपको commission दिया जाता है। 

तो ये थे कुछ प्रसिद्ध online platforms जिनके माध्यम से आप Digital Marketing कर सकते हैं। इनके अलावा भी ऐसे बहुत सारे platforms हैं जहाँ पर Digital Marketing की जा सकती है। 


Digital Marketing के फ़ायदे 

Digital Marketing ने Marketing के क्षेत्र में बहुत बड़े-बड़े बदलाव किये हैं। अब companies offline marketing के बजाय online marketing को ज़्यादा importance दे रहीं हैं। क्योंकि online marketing या digital marketing बहुत ही बेहतरीन तरीका है अपने product को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने का। 

तो आइए जानते हैं की वो कौन से फायदे हैं जिनकी वजह से companies Digital marketing को इतना importance दे रहीं हैं।

  • Digital Marketing को social media platforms के ज़रिये बहुत ही low-cost में किया जा सकता है।
  • Digital Marketing का इस्तेमाल करके आप targeted audience, specific demographics तथा targeted markets तक पहुँच सकते हैं। 
  • Digital marketing के इस्तेमाल से चलने वाले campaigns की सहायता से company customers के साथ directly engage कर पाती हैं जिससे यह फ़ायदा होता है की customer का feedback मिलता है और उसके किसी भी issue को solve किया जा सकता है। 
  • Digital Marketing के इस्तेमाल से market में चल रहे उतार-चढ़ाव को monitor किया जा सकता है और analyse किया जा सकता है। 
  • Digital marketing के उपयोग से कोई भी compnay अपने competitors की information के बारे में जान सकती है और अपने competitors की strategy का इस्तेमाल करके वह company अपने competitors पर advantage हासिल कर सकती है। 
तो ये थे Digital marketing के इस्तेमाल से होने वाले कुछ महत्वपूर्ण फ़ायदे।