Chatbot क्या होता है और यह कैसे काम करता है

आज के समय में technology बहुत ज़्यादा advance हो चुकी है और प्रत्येक काम में technology का इस्तेमाल किया जा रहा है। जब आप किसी से online बातें करते हैं तो वहाँ पर भी technology का ही इस्तेमाल किया जाता है। और जब आप किसी website पर help लेना चाहते हैं तो वहाँ पर ये ज़रूरी नहीं है की आपसे chat करने वाला कोई व्यक्ति ही हो वह कोई Chatbot भी हो सकता है जिससे आप communicate कर रहे हों। 

तो आज हम जानने वाले हैं की आखिरकार यह Chatbot होता क्या है और यह कैसे काम करता है?

what-is-chatbot-and-how-does-it-work?

Chatbot क्या है?

Chatbot एक ऐसा computer software होता है जिसे किसी भी व्यक्ति के द्धारा उस website या किसी अन्य platform से related questions पूछे जाने पर automatically ही उन questions का जवाब देने की लिए program किया जाता है। क्योंकि इस computer program को design ही कुछ इसी तरह से किया जाता है। यह chatbot उस live human agent अर्थात उस व्यक्ति के साथ online chat conversation करता है जिसे उस website से किसी प्रकार की help चाहियें होती है। और यह chat conversation text या text-to-speech में होती है।


Chatbot के इस्तेमाल से होने वाले फायदे 

क्योंकि Chatbot एक ऐसा Program है जो सवाल-जवाब के मामले में बहुत ही अच्छे तरीके से काम करता है। इसीलिए इसको इस्तेमाल करने से companies को भी फायदा होता है और उस live user को भी फायदा होता है जिसे अपने questions का reply काफी कम time में चाहिए।

Chatbot तकनीक के इस्तेमाल से Companies को अपनी website पर users की queries को सुलझाने के लिए अधिक staff की आवश्यकता नहीं पड़ती है। क्योंकि chatbot users की queries को अपने आप ही सुलझा देता है और एक time में कई सारे users की help करता है। 


Chatbot की तकनीक कैसे काम करती है?

जैसे की हम सब जानते हैं की Chatbot एक computer program है जिसको इस प्रकार से program किया जाता है की user के द्धारा पूछे जाने वाले question का जितना हो सके उतनी सटीक तौर पर reply किया जा सके। chatbot को program करते वक्त इन बातों का ध्यान रखा जाता है की उसमें ज़्यादा से ज़्यादा questions के answer को समाहित किया जाए और user को chat करते समय बिल्कुल ऐसा एहसास हो की वह company के employee के साथ ही chat कर रहा है। 


कहाँ पर Chatbot तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है?

Chatbot तकनीक का इस्तेमाल सबसे ज़्यादा webistes पर किया जाता है ताकि customer service को बेहतर बनाया जा सके। क्योंकि customer को अगर कुछ भी problem होती है तो वह customer support box के द्धारा question पूछकर अपनी problem को दूर कर सकता है।

Chatbot तकनीक का इस्तेमाल Messaging service के लिए भी किया जाता है ताकि Messaging service को और ज़्यादा Better बनाया जा सके। इसमें Sales & Marketing के लिए B2C Customer Service का इस्तेमाल किया जाता है। 

Healthcare Sector में भी Chatbots का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें doctor के appointment को schedule करने के लिए, health clinics को locate करने के लिए, medication information को उपलब्ध कराने के लिए chatbots का इस्तेमाल किया जाता है। 

Toys में भी Chatbots का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें जब भी कोई toy को इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति toy के सामने कुछ selected words को बोलता है तो toy भी उसका reply करता है या वह toy उस व्यक्ति के शब्दों को ही repeat करता है। 

Post a Comment

0 Comments