Blockchain Technology क्या है और इसके इस्तेमाल से क्या-क्या लाभ होंगे

मानव ने कुछ ऐसी technology विकसित कर ली हैं जो पूरी दुनिया को बदलने का दम रखती हैं। ऐसी ही एक technology का नाम है Blockchain Technology. Blockchain Technology का इस्तेमाल Crypto Currency में किया जाता है। हालाँकि यह technology भारत में अभी पूरी तरह से काम में नहीं ली जा रही है और अभी इसका प्रसार भी उतनी तेज़ी के साथ नहीं हुआ है। परन्तु Blockchain Technology पर लगातार Research की जा रही है और यह कोशिश की जा रही है की इस technology को कैसे जल्दी से जल्दी उपयोग में लाया जाये जिससे की एक आम इंसान को इससे फायदा हो सके। 


what is blockchain technology and how does this technology work


What is Blockchain Technology and What are the Benefits of using it


Blockchain Technology क्या है?

Blockchain Technology को 2008-2009 में introduce किया गया था। Blockchain Technology का सम्बन्ध Bitcoin से भी है। Blockchain technology को वैसे तो financial transactions को record करने के लिए बनाया गया है। Blockchain Technology का उपयोग अभी फ़िलहाल तो एक digital ledger या कह लीजिये की एक बहीखाते के रूप में किया जाता है जो crypto currency में होने वाले transactions के data के record को store करके रखता है। 

अभी तक हम जो money transfer करते हैं उसमें किसी third party की ज़रूरत पड़ती है और third party हमसे money transfer करने का charge लेती है जबकि Blockchain Technology की सहायता से दो पक्षों में होने वाले transactions को directly किया जा सकता है इसमें किसी third party की आवश्यकता नहीं होती है। और blockchain technology के द्धारा होने वाले transactions में time भी काफी कम लगता है तथा blockchain technology को सुरक्षित भी माना जाता है। 

Blockchain Technology में प्रत्येक block अपने पहले वाले block से connect रहता है। इस technology में जो data store रहता है वह बहुत सारे computers पर encrypted होता है जिसकी वजह से वह data बहुत ज़्यादा secure होता है। 


Blockchain Technology कैसे काम करती है?

आइए जानते हैं की Blockchain Technology कैसे काम करती है? How does Blockchain Technology works? Blockchain Technology में data एक जगह पर store नहीं रहता है बल्कि data कई सारे powerful computers में store होता है। Blockchain Technology में ये सारे powerful computers आपस में बहुत ही strongly तरीके से connect होते हैं। Blockchain technology का system एक distributed network की तरह work करता है 

Blockchain technology का data बहुत ही secret होता है क्योंकि इसका database encrypted होता है। Blokchain technology में जो computers आपस में connect होते हैं या कह लीजिये की nodes के द्धारा connect होते हैं वह यह काम करते हैं की जब भी कोई transaction होता है तो वह उसको एक ledger account में record कर लेते हैं। 


कौन -कौन से क्षेत्रों में Blockchain Technology काम आ सकती है?

जैसे की माना जाता है की Blockchain technology एक बहुत ही powerful technology है तो यह प्रयास किये जा रहें हैं की इस technology को केवल cryptocurrency तक ही सीमित न रखा जाये बल्कि इसका उपयोग अन्य क्षेत्रों में भी किया जाये जिससे की एक आम आदमी को इसका लाभ हो सके। 
तो आइए जानते हैं की कौन-कौन से वो क्षेत्र हैं जिसमें Blockchain technology का इस्तेमाल किया जा सकता है-

  • Cyber Security को strong बनाने में 
  • Public Records को रखने में 
  • Digital identity के लिए 
  • Banking Sector में 
  • Smart Contract में 
  • Education में 
  • Product Coverage में 
  • Cloud Storage में 
  • e-voting में 
  • e-governance में 

Blockchain Technology को इस्तेमाल करने के फ़ायदे

Blockchain technology को इस्तेमाल करने से कुछ महत्वपूर्ण फायदे हो सकते हैं।  
जैसे की -
  • Blockchain technology को cyber security के नज़रिये से काफ़ी सुरक्षित माना जाता है। 
  • Blockchain technology आधुनिक तकनीक पर आधारित है इसलिए इसमें internet काफी strongly तरीके से work करता है। 
  • Blockchain technology में जो super computers इस्तेमाल किये जाते है उनको hack कर पाना बहुत ही कठिन है इसलिए इसमें data की privacy को लेकर चिंता का विषय कम है। 
  • Blockchain technology में money transfer करने के लिए किसी third party की आवश्यकता नहीं पड़ती।
  • Blockchain technology से होने वाले transactions में बहुत ही कम time लगता है। 
तो ये थे Blockchain technology को इस्तेमाल करने से होने वाले कुछ महत्वपूर्ण फ़ायदे। 

Post a Comment

0 Comments