Artificial Intelligence क्या है और भविष्य में यह कैसे सब कुछ बदल देगा

मानव शुरू से ही कुछ न कुछ ऐसा बनाता आ रहा है जिससे की उसका काम आसान हो जाये और वह अपने काम को बड़ी ही सरलता से बिना किसी परेशानी के पूरा कर सके। मानव दिमाग ने ऐसी-ऐसी technology को विकसित कर लिया है जो किसी समय में असंभव लगती थी। मनुष्य एक ऐसे युग की और अग्रसर हो रहा है जंहा उसके अधिकतम काम को machines के द्धारा किया जायेगा। और machines भी ऐसी होंगी जो मनुष्य के दिमाग की तरह सोचने में सक्षम हों। 

Machines को मनुष्य के दिमाग की तरह सोचने की क्षमता प्रदान करने के लिए काम में आएगा AI अर्थात Artificial Intelligence. यह एक ऐसी technology है जिस पर देश और दुनिया की बड़ी-बड़ी tech companies लगातार research कर रही हैं। 


What is Artificial Intelligence and how it will change everything in future  techcrinz




What is Artificial Intelligence (AI) and How it Will Change Everything in Future


Artificial Intelligence क्या है?(What is Artificial Intelligence?)

Artificial Intelligence(AI) मनुष्य के द्धारा developed की गयी एक ऐसी उन्नत प्रकार की technology है जो कुछ हद तक मानव दिमाग की तरह सोच सकती है और मानव दिमाग की तरह decision ले सकती है। मानव का दिमाग प्राकृतिक तौर पर पहले से ही इतना सक्षम है की वह कुछ भी सोच सकता है और अपने हिसाब से निर्णय ले सकता है परन्तु कुछ मशीनों को मानव के द्धारा electronic तरीके से इस प्रकार design किया जा रहा है की वह Artificial Intelligence या कह लीजिये की कृत्रिम बुद्धिमत्ता की सहायता से सोचने और निर्णय लेने में सक्षम बन जाएँगी। 

भारत में भी Artificial Intelligence पर काफ़ी ज़्यादा Research की जा रही है और Artificial Intelligence को प्रत्येक क्षेत्र में इस्तेमाल करने पर ज़ोर दिया जा रहा है। Artificial Intelligence की सहायता से लम्बे समय तक चलने वाले कामों को बहुत ही कम समय में complete किया जा सकता है। 


Artificial Intelligence (AI) के इस्तेमाल से होने वाले फ़ायदे 

Artificial Intelligence को इस्तेमाल करने से मानव को कई प्रकार के फायदे हो सकते हैं। AI की सहायता से हम ऐसे-ऐसे काम कर सकते हैं जो हमें खुद करने पड़ते हैं। AI अभी बहुत ही सीमित काम करने में सक्षम हैं परन्तु future में AI से चलने वाली machines इंसानों की तरह ही काम करती नज़र आएँगी।और AI का इस्तेमाल future में लगातार बढ़ता चला जायेगा 


Artificial Intelligence (AI) कैसे काम करती है?

Artificial Intelligence भी Computer Science की ही एक branch है इस branch में यह सिखाया जाता है की कैसे machines को software और hardware की help से intelligence प्रदान की जाये। Machines में Artificial Intelligence को develope करने के लिए बहुत ही उन्नत प्रकार की technology का उपयोग किया जाता है। 

किसी machine या robot को सोचने की शक्ति प्रदान करने के लिए इस तरह से program किया जाता है की वह अपने अंदर इस्तेमाल किए गए software की सहायता से decisions को ले सके। 


कौन-कौन से क्षेत्रों में AI का इस्तेमाल किया जा रहा है?

क्योंकि Artificial Intelligence (AI) एक ऐसी technology है जिसे किसी एक क्षेत्र तक सीमित नहीं रखा जा सकता। इसीलिए यह प्रयास किये जा रहें हैं की Artificial Intelligence को प्रत्येक क्षेत्र में इस्तेमाल किया जाये और उस क्षेत्र से जुड़ी समस्याओं को दूर किया जाये। तो आइए जानते हैं की वो कौन-कौन से क्षेत्र हैं जिसमें Artificial Intelligence को इस्तेमाल किया जा सकता है या किया जा रहा है। 

  • Robot को बनाने में AI का सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है और Future में भी advanced AI का इस्तेमाल किया जाता रहेगा। 
  • Artificial Intelligence का इस्तेमाल Business में किया जा रहा है। 
  • AI का इस्तेमाल Education Sector में किया जा रहा है। 
  • AI का इस्तेमाल Expert System बनाने में किया जा रहा है। 
  • AI का इस्तेमाल Gaming में किया जा रहा है। 
  • AI का उपयोग vision system को तैयार करने में किया जा रहा है।
  • AI को Speech recognition में उपयोग किया जा रहा है।
  • AI का इस्तेमाल manufacturing sector में काफ़ी ज़्यादा किया जाता है। 
तो यह कहा जा सकता है की Artificial Intelligence को आज के समय में छोटे से लेकर बड़े-बड़े sector में इस्तेमाल किया जा रहा है। 


मानव सभ्यता के लिए AI कितना ख़तरनाक है?

हम सब जानते हैं की technology ने हमारे जीवन को अगर आसान किया है तो दूसरी तरफ हमें कुछ परेशानियाँ भी दी हैं। जिस तरह कहा जाता है की यदि किसी तलवार को ठीक तरीके से न चलाया जाये तो उस तलवार की धार से स्वयं को हानि भी पंहुच सकती है। कुछ इसी तरह का ख़तरा हमें technology से भी है। और technology भी ऐसी हो जो मनुष्य की तरह सोचने में सक्षम हो तो खतरा और भी ज़्यादा बढ़ जाता है। 

Artificial Intelligence जहाँ एक और हमारे कामों को आसान बनाएगी तो दूसरी और हमें उसकी वज़ह से बड़ी-बड़ी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। जैसे की AI के इस्तेमाल से लोगों की नौकरियां जाने का खतरा है। Machines और Robot में Artificial Intelligence के इस्तेमाल से हो सकता है की यह machines और robot मनुष्य के control से बाहर हो जाएं तथा मनुष्य को ही मारना शुरू कर दें। अगर ऐसा हुआ तो मानव सभ्यता खतरें में पड़ सकती है। 

परन्तु बिलकुल ऐसा भी नहीं है की Artificial Intelligence मानव पर हावी हो जाएगी और मानव कुछ कर ही नहीं पायेगा बल्कि जैसे-जैसे AI का इस्तेमाल बढ़ेगा ठीक वैसे-वैसे ही हमारी सरकार के द्धारा इसके इस्तेमाल के लिए नए-नए क़ानून और नियम बना दिए जायेंगे।





यह सब जानकारी आपको कैसी लगी और इस जानकारी से आपकी कितनी help हुई हमें comment करके अवश्य बताएं और यदि आपके मन में अब भी कोई सवाल हो तो आप comment के द्धारा अपना सवाल पूछ सकते हैं। 

धन्यवाद!

Post a Comment

0 Comments