Google Search Console क्या है और Google Search Console में Blog या Website को कैसे जोड़ें | What is Google Search Console and How to Add Blog or Website in Google Search Console

Google Search Console(GSC) की सहायता से किसी भी Website को Search Engine में बहुत ही अच्छे से Index किया जा सकता है। और उस Website या Blog की Ranking को Search Engine में improve जा सकता है। Google Search Console की help से search engine में website की Presentation पर नज़र रखी जा सकती है। Google Search Console को अपनी website पर उपयोग करके आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं की google search engine में आपकी website किस प्रकार से दिखाई देनी चाहिए। 


what is google search console and how to add blog or website in google search console



What is Google Search Console and How to Add Blog or Website in Google Search Console



Google Search Console क्या है(What is Google Search Console):-

Google Search Console में Provide किये गए Tools की सहायता से आप अपनी website की Performance और Traffic को बहुत ही गहराई से measure कर सकते हैं। Search Console को Google के द्धारा Free में Provide किया गया है। यदि आपकी website और website पर लिखा content google search engine में सही से index नहीं हो पा रहा है और site की ranking में Problem आ रही है तो आप इस समस्या को Google Search Console की मदद से solve कर सकते हैं। 

यदि website में indexing को लेकर कोई error आती है तो google search console इस समस्या के बारे में आपको बताएगा और उस समस्या को सही करने में सहायता करेगा।


Google Search Console में Blog या Website को कैसे जोड़ें(How to Add Blog or Website in Google Search Console):-

आइए जानते हैं की Google Search Console में अपने Blog या Website को कैसे add करते हैं?


Step 1: Google Search Console में website को add करने के लिए आपको नीचे दिए गए link पर जाना होगा। 


Step 2: अगर Gmail ID से login होने के लिए Option आता है तो आपको अपनी Gmail ID से login हो जाना है। फिर आपके सामने एक Page open होगा जिसमें आपको अपनी website के Domain name को enter करना होता है। 

यहाँ दो Option होते हैं पहला "Domain" और दूसरा "URL prefix" इसमें Domain वाले option में आपको अपनी website के domain को बिना किसी specified protocol(https या http) के enter करना होता है(For ex. yourdomain.com). और आपके website के domain के अंतर्गत आने वाले सभी प्रकार के URLs को Google Search Console के द्धारा track किया जाता है। परन्तु URL prefix वाले option में आपको अपनी website के domain को किसी एक specified protocol के साथ  enter करना होता है(For ex. https://www.yourdomain.com). इसमें केवल उसी specified protocol के अंतर्गत आने वाले URLs को Google Search Console के द्धारा track किया जाता जिस URL को आपने "URL prefix" के option में enter किया होगा। 



इसके बाद आपको "CONTINUE" वाले button पर click करके आगे बढ़ जाना है। 


Step 3: अब Google Search Console में website की ownership को verify करने के लिए search console के द्धारा Provide किये गए methods में से किसी एक को चुनकर आपको अपनी website की ownership को verify कर लेना है। 




जब आपकी ownership verify हो जाएगी तो Google Search Console आपकी website को track करना start कर देगा।

Google Search Console को उपयोग करने के फ़ायदे(Benefits of Using Google Search Console):-

यदि आप अपनी website पर Google Search Console का उपयोग करते हैं तो आपकी website को कुछ महत्वपूर्ण benefits होते हैं। आइए जान लेते हैं Google Search Console को अपनी website पर उपयोग करने के फ़ायदे -


यदि Google को लगता है की आपकी website पर indexing से जुडी या spam से जुडी या कोई अन्य प्रकार की समस्या है तो google search console आपको इन समस्याओं के बारे में बता देगा। 



Google Search Console की सहायता से यह Confirm किया जा सकता है की Google आपकी website को find कर सकता है और उसको crawl कर सकता है। 


Google Search Console का इस्तेमाल website को index करने में हो रही समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। 


यदि आपने अपनी website पर कोई नया content डाला है या पुराने content को update किया है तो आप Google Search Console में new या updated content को re-index करने की request कर सकते हैं। 


Google Search Console की सहायता से यह सुनिश्चित किया जा सकता है की Google Search Engine में आपकी website को किस प्रकार से दिखाया जाएगा। और Users किस keyword को सबसे ज़्यादा इस्तेमाल करके आपकी website पर visit करते हैं। 


Google Search Console आपको बताता है की आपकी website कौन-कौन सी दूसरी websites से link है। 


आपकी website किसी mobile पर किस प्रकार से दिखाई देती हैं या mobile पर website को open करने में कोई problem तो नहीं आती है या AMP(Accelerated Mobile Pages) को लेकर कोई problem तो नहीं है। इस प्रकार की समस्या को Search Console के द्धारा solve किया जा सकता है। 


Search Console के द्धारा आप अपनी website पर Total clicks या Total impressions को को देख सकते हैं। 


यदि आपकी website पर कोई ख़राब link है या कोई outdated content है तो आप उस ख़राब link या outdated content को google search console में provide किये गए "Removals" Feature के द्धारा remove कर सकते हैं। 


अगर आप चाहते हैं की आपकी website पर लिखा content किसी दूसरे country में अधिक से अधिक दिखाए दे तो आप ऐसा "International targeting" को इस्तेमाल करके कर सकते हैं।

Google Search Console में Sitemap को कैसे Submit करें(How to Submit Sitemap in Google Search Console):-

Google Search Console में अपनी website के sitemap को submit करना बहुत ही ज़रूरी है। Sitemap को submit करने के बाद google आपकी website पर उपलब्ध content को search engine में अच्छे से index करना start कर देता है। और search engine को इस बारे में पता चल जाता है की आपकी website का structure किस प्रकार से है। आइए जान लेते हैं की किस प्रकार से sitemap को search console में submit करते हैं।


Step 1: सबसे पहले आपको google search console में sign in हो जाना है।


Step 2: फिर Left side के sidebar में अपनी website को चुन लेना है। 



Step 3: अब इसी sidebar में उपलब्ध "Index" section के अंदर "Sitemaps" वाले option पर click कीजिये। 





Step 4: Sitemaps वाले option पर click करने के बाद आपके सामने "Add a new sitemap" का option आ जाएगा यहाँ आपको अपनी website के xml sitemap को submit कर देना है। 



यदि आपकी website blogger पर है तो आपको google search console में अपनी  website के URL के आगे "sitemap.xml" लिखकर submit कर देना है। और यदि आपकी website wordpress पर है तो 'sitemap_index.xml' लिखकर submit कर देना है। 



तो finally आपकी website का sitemap अब google search console में submit हो चुका है। और कुछ समय बाद यह success हो जायेगा। फिर googe आपकी website तथा website के content को search engine में index करना शुरू कर देगा। 



यह सब जानकारी आपको कैसी लगी और इस जानकारी से आपकी कितनी help हुई हमें comment करके अवश्य बतायें। और अगर आपके मन में अब भी कोई सवाल हो तो आप comment के द्धारा अपना सवाल पूछ सकते हैं। 
धन्यवाद !

Post a Comment

0 Comments