Blogging क्या है और Blogging से पैसे कैसे कमाएं | What Is Blogging And How To Earn Money From Blogging

यदि आप internet पर पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं और आप पूरी मेहनत के साथ लगे हुए हैं की आपको कोई ऐसा platform मिल जाये जिससे की आप internet से पैसे कमा सके तो हम आपको बता दे की उस platform का नाम है "blogging" जी हाँ आप blogging कर सकते हैं। Blogging आज के time में internet की दुनिया का बहुत ही प्रसिद्ध शब्द बन चुका है।

यदि आप Google या YouTube आदि पर यह search कर रहें हैं की online पैसे कैसे कमाएं तो आपने "blogging" शब्द के बारे में ज़रूर सुना होगा। क्योंकि blogging online पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा माध्यम हैं। अगर आपको internet के बारे में basic knowledge है और आपको articles लिखने में interest है तो आप एक successful blogger बन सकते हैं और हजारो-लाखों रुपये कमा सकते हैं। 

अधिकतर लोगो को blogging के बारे में जानकारी होती है और वह blogging कर भी रहे होते हैं परन्तु कुछ लोगो को पता नहीं होता है की Blogging क्या है और Blogging से पैसे कैसे कमाएं। इस article में हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं की Blogging क्या है और Blogging से पैसे कैसे कमाएं जाते हैं।


what is blogging and how to earn money from blogging



Blogging क्या है और Blogging से पैसे कैसे कमाएं | What Is Blogging And How To Earn Money From Blogging



Blog क्या होता है(What is a Blog):-

यदि आप किसी भी विषय के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं और आप चाहते हैं की इस जानकारी को आप दूसरे लोगो के साथ भी साझा कर सकें और वह भी online तरीके से तो आप ऐसा blog के माध्यम से कर सकते हैं। ऐसा करने से दो महत्वपूर्ण फायदे होंगे पहला की जिस किसी को भी उस जानकारी के बारे में जानना होगा उसे वह जानकारी आपके blog के माध्यम से मिल जाएगी और दूसरा की जब आपके blog पर पर्याप्त मात्रा में traffic आना शुरू हो जायेगा तब आप अपने blog से पैसे कमाना भी शुरू कर सकते हैं। और धीरे-धीरे आपकी earning भी बढ़ती चली जाएगी।


Blog के कुछ मुख्य प्रकार(Some Of The Main Types Of Blog):-

Personal Blog:-

अगर कोई व्यक्ति blogging platforms(Blogger, Wordpress etc.) के माध्यम से सिर्फ़ और सिर्फ़ अपने Personal experiences को लोगो के साथ share करता है तो ऐसे blog को personal blog और ऐसी blogging को Personal blogging का नाम दिया जाता है। Personal blog पर वह व्यक्ति अपने विचारो, अपनी आदतों, अपने travel experience, आदि के बारे में लिखता है। 


Micro Blog:-

Micro blog एक ऐसा blog होता है जहाँ पर किसी भी जानकारी को short तरीके से बताया जाता है। Micro blog की सहायता से आप अपनी audience के साथ तुरंत किसी भी जानकारी को share कर सकते हैं। जैसे की twitter, instagram, tumblr आदि micro blog के कुछ उदाहरण हैं। 


Niche Blog:-

Niche blog में किसी भी एक particular subject या topic को चुन लिया जाता है और उस subject या topic के बारे में ही blog में articles लिखे जाते हैं। जैसे की अगर आप चाहते हैं की आप अपने blog में केवल और केवल Internet से related articles ही लिखें इसके अलावा किसी भी topic पर articles न लिखें तो आपका वह blog, Niche Blog की category में आएगा।   


Event Blog:-

जैसा की इसके नाम में ही आता है event अर्थात कोई particular समय। Event blog में किसी festival आदि के आने पर उस festival से related articles ही publish किये जाते हैं। जैसे की अगर Diwali आयी तो उस time पर सिर्फ Diwali से सम्बंधित articles ही blog पर लिखें जायेंगे। समय-समय पर event blogging करने से भी आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।


Blogging क्या होती है(What is Blogging):- 

Blogging शब्द भी blog शब्द से मिलकर बना हुआ शब्द है। जैसे की अगर कोई व्यक्ति अपने blog को regularly update करता है या अपने blog पर regularly नया material publish करता है तो उस व्यक्ति के द्वारा किये गए इसी काम को "blogging" का नाम दिया जाता है।  


Blogger किसे कहा जाता है(What is Blogger called):-

कोई भी वह व्यक्ति जिसका अपना blog है और वह अपने इस blog पर लगातार posts को publish करता है, अपने blog को manage करता है, अपने blog की information को समय-समय पर update करता है तब उस व्यक्ति को ही "Blogger" कहा जाता है। 



Blog बनाने के लिए प्रसिद्ध Platforms(Famous Platforms for creating a Blog):-

अगर आप भी चाहते हैं की आप अपने ज्ञान को दूसरे लोगों के साथ share करें और उनकी help करें तो आप ऐसा एक सुन्दर सा blog बना कर सकते हैं। Blog बनाने के लिए कुछ बहुत ही famous platforms हैं जहाँ पर कोई भी व्यक्ति अपना एक blog बना सकता है। वैसे तो blog बनाने के लिए computer या mobile की basic जानकारी के साथ-साथ internet की जानकारी होना भी आवश्यक है लेकिन इनके बारे में अधिकतर लोगों को पहले से ही पता होता है इसीलिए blog को create करने में कोई problem नहीं होती है। 

तो finally अब जानते हैं blog बनाने के लिए कुछ मुख्य platforms के बारे में- 


Blogger:-

अगर आप चाहते हैं की starting में blog बनाने के लिए आप किसी free platform का use करें तो Google के द्वारा provide किया हुआ blogger plaform आपके लिए सबसे best platform है। इसके लिए आपको blogger.com पर जाना होगा। Blogger पर blog बनाने के लिए आपके पास एक gmail का account होना ज़रूरी है। चलिये अब जानते हैं blogger पर blog बनाने का तरीका -

1. आपको अपने Desktop Computer या SmartPhone में blogger.com पर आना है।


2. जैसे ही आप blogger.com पर आएंगे तो आप देखेंगे की आपके सामने एक सुन्दर सा page open हुआ है जहाँ लिखा होगा "Create Your Blog" अब आपको इस पर click करना है। 



3. अब आपको जिस किसी भी नाम से अपना blog बनाना है उसको Title के अंदर लिख दीजिये (जैसे की नीचे image में "Create a new blog here" लिखा हुआ है) इसके बाद Address वाले section के अंदर अपना domain name लिख दीजिये(जैसे की नीचे image में "createanewbloghere.blogspot.com" लिखा हुआ है) अगर आपके द्वारा लिखा गया domain name available होगा तो आपको मिल जायेगा वरना तो आपको कोई दूसरा domain name search करना होगा। Domain name लिखने के बाद दिए गए themes में से कोई सा भी एक theme select कर लीजिये इस theme को आप बाद में भी change कर सकते हैं। 


Create new blog

4. अब finally "Create blog!" वाले option पर click कीजिये। जैसे ही आप Click करेंगे वैसे ही आपका blog बन चुका है। 


Create new blog


अब आप अपने blog पर नये-नये themes upload करके देख सकते हैं की कौन सा theme आपके blog के लिए best है। अगर आप चाहते हैं की आपके blog का design अच्छा और सुन्दर दिखे तो आप अपने blog को अच्छे से setup कीजिए। और समय-समय पर अपने blog पर नयी-नयी post publish करते रहिए। 

Blogger में आप custom domain का भी use कर सकते हैं। इसके लिए आपको domain name को purchase करना होगा। और फिर आपको इस domain को blogger के साथ setup करना होगा।

WordPress:-

अगर आप fully customizable blog बनाना चाहते हैं तो WordPress ऐसे blog बनाने के लिए सबसे best platform है। WordPress पर ही अधिक से अधिक लोग अपना blog बनाते हैं। "WordPress foundation" के द्वारा provide किया गया platform "WordPress" एक free और open-source content management system(CMS) है। WordPress पर आप एक से एक बेहतरीन blog और website बना सकते हैं इसके अलावा इसमें आप best template का use कर सकते हैं और अपनी ज़रूरत के हिसाब से best plugins और widgets को भी add कर सकते हैं। 

Wordpress foundation के द्वारा दो platforms provide किये गए हैं-


  1. WordPress.com और 
  2. WordPress.org


1. WordPress.com में अगर आप free वाले version के साथ blog बनाते हैं तो वहाँ कुछ limitations होती हैं। वैसे तो आप WordPress.com के paid plans को भी purchase कर सकते हैं और अपना एक अच्छा सा blog बना सकते हैं। Wordpress.com के free version में blog को customize करने के बहुत ही कम option होते हैं। और इसमें आप अपनी मनपसंद की plugins और widgets आदि को भी add नहीं कर सकते। 

WordPress

Wordpress.com में blog बनाने के लिए आपको यहाँ किसी भी प्रकार की hosting की ज़रूरत नहीं होती है। यहाँ जो hosting होती है वह wordpress.com की तरफ से ही provide की जाती है। केवल आपको यहाँ अपना blog बनाना होता है और उसको manage करना होता है। 

अब जान लेते हैं WordPress.org के बारे में। 


2. WordPress.org पर आप एक high quality का blog या website बना सकते हैं। यहाँ एक बात समझने वाली है की wordpress.org भी एक free platform ही है लेकिन यहाँ blog या website को बनाने के लिए आपको किसी भी प्रकार की hosting provide नहीं की जाती है। इसका मतलब यह हुआ की अगर आप wordpress.org पर एक blog या website बनाना चाहते हैं तो आपको hosting और domain को purchase करना होगा। और फिर purchase की गयी hosting और domain को wordpress.org के साथ setup करना होगा। और फिर आप एक professional दिखने वाले blog या website को बना सकते हैं। 

WordPress


चलिये अब जानते हैं WordPress.org पर blog या website बनाने का तरीका-


1. WordPress.org में blog या website को बनाने के लिए आपको hosting और domain दोनों की ज़रूरत होगी। इन सबसे पहले आपके पास एक e-mail id का होना बहुत ही ज़रूरी है। जिससे की आप hosting और domain की websites में अपना account बना सकें।  


2. Hosting और Domain को आप विभिन्न websites से purchase कर सकते हैं। कुछ famous websites के नाम नीचे दिए गए हैं जहाँ से आप hosting और domain को खरीद सकते हैं-

❤️ Godaddy.com

❤️ BigRock.in

❤️ HostGator.in

❤️ Hostinger.in

❤️ Bluehost.in

3. Hosting और Domain को खरीदने के बाद आपको hosting में wordpress.org को install करना है। और अब आपका blog या website बन कर ready हो चुका है। बस आपको अब अच्छा सा template install करना हैं और अपने blog या website को अच्छे से manage करना है। इसमें आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से किसी भी प्रकार की website बना सकते हैं जैसे की shopping की website, news की website, आदि। 



अपने Blog या Website को Advertisement Network के साथ जोड़ें(Connect your Blog or Website with Advertisement Network):-

यदि आप अपने Blog में अच्छी-अच्छी और helpful post को daily publish करते हैं तो आपके blog के readers भी increase होते जायेंगे और इसका मतलब यह हुआ है की आपके blog पर लगातार traffic भी increase होता चला जायेगा। 

अगर आप चाहते हैं की आपका blog या website अलग-अलग search engines जैसे की Google, Bing, Yahoo आदि में अच्छी तरीके से rank हो जाये तो आपको इन search engines के द्वारा provide किये गए अलग-अलग tools का use करना ही चाहिये। 
For example- Google Analytics, Google Search Console, Google Tag Manager, Bing Webmaster Tools, etc. 
अब आप अपने blog में post भी daily publish कर रहें हैं और आपने अपने blog को अलग-अलग search engines के tools में भी submit कर दिया है और आपके blog पर traffic भी सही मात्रा में आ रहा है तो अब आप अपने blog पर advertisement दिखा सकते हैं। 


Connect your Blog or Website with Advertisement Network


किसी भी Popular advertisement network के Ads अपने blog पर दिखाने के लिए आपको पहले उस network का approval लेना ज़रूरी है। जैसे की अगर आप Google adsense के ads अपने blog पर दिखाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको google adsense का approval लेना पड़ेगा। 

Google Adsense का approval मिलने के बाद आप इसके ads को अपने blog या website पर लगा दीजिये और फिर आपके blog पर जितने visitors आएंगे और आपके द्वारा लगाए गए ads पर जितने clicks होंगे उसके ही हिसाब से आपकी earning होगी। 


यह सब जानकारी आपको कैसी लगी और इससे आपकी कितनी help हुई हमें comment करके ज़रूर बतायें। अगर आपके मन में अब भी कोई सवाल हो तो आप comment के द्वारा अपना सवाल पूछ सकते हैं। 

Post a Comment

0 Comments