Aarogya Setu App क्या है और Corona Virus से बचने के लिए इस App का Use करना हमारे लिए कितना ज़रूरी है | What Is Aarogya Setu App And How Important Is It For Us To Use This App To Avoid Corona Virus

लगभग पूरी दुनिया में आज Corona Virus फ़ैल चुका है। प्रत्येक देश की सरकार अपने-अपने देश के नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए हर प्रकार का प्रयास कर रही हैं। जिससे की उनके देश के नागरिकों को Corona Virus की महामारी से बचाया जा सके। भारत में भी Corona Virus का खतरा लगातार बढ़ रहा है। भारत सरकार भी अपने नागरिकों को इससे बचाने की लिए बड़े-बड़े कदम उठा रही है। जिससे की भारत में Corona Virus के खतरे को कम से कम किया जा सके और भारत के नागरिक Corona Virus से बचें रहें। 


भारत आज के समय में Digital हो चुका है। भारत में अब अधिकतर काम digitally तरीके से किये जाते हैं। इसी प्रकार technology की मदद से और digitally तरीके से Corona Virus को रोकने के प्रयास लगातार किये जा रहे हैं।  Aarogya Setu (आरोग्य सेतु) app को भी Corona Virus के संक्रमण से बचने के लिए भारत सरकार के द्वारा launch किया गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने भी अपने सम्बोधन में देश के नागरिकों से यह अपील की है की वह Corona Virus से बचने के लिए अपने Phone में Aarogya Setu app को ज़रूर download करें। 


जिस तरह से आप अन्य applications को अपने Phone में रखतें हैं उसी प्रकार से आपको Aarogya Setu application को भी अपने phone में ज़रूर रखना चाहिए। यदि आपके phone में Aarogya Setu app होगा तो आप Corona Virus के खतरे से बच सकते हैं और अपने परिवार को भी Corona Virus के संक्रमण से बचा सकते हैं। 


What is Aarogya Setu app and how to use Aarogya Setu app



आरोग्य सेतु Application क्या है(What is Aarogya Setu Application):-

Aarogya Setu एक mobile application है जिसे भारत सरकार द्वारा विकसित किया गया है। जिससे की भारत के नागरिकों को Corona Virus के ख़िलाफ़ ज़रूरी स्वास्थय सेवाएं दी जा सकें और भारत के नागरिकों को समय-समय पर Corona Virus से लड़ाई के लिए आवश्यक सूचना, सलाह, चेतावनी आदि दी जा सके। अगर आपके Phone में यह app होगा तो आप Corona Virus के संक्रमण से बच सकते हैं और अपने आस-पास के दूसरे लोगों को भी बचा सकते हैं। 


आरोग्य सेतु App को कैसे Download करें(How To Download Aarogya Setu App):-


NIC(National Informatics Centre) के द्वारा यह application Android और iOS दोनों के लिए provide की गयी है। अगर आपके पास Android Phone है तो आप इस application को Google Play Store से download कर सकते हैं और यदि आपके पास iPhone है तो आप इसे Apple के App Store से download कर सकते हैं। यह app Bluetooth और GPS दोनों की मदद से काम करता है। 

❤️Aarogya Setu App को Android Phone में Download करें 一 Download Aarogya Setu App for Android 

❤️Aarogya Setu App को iPhone में Download करें 一 Download Aarogya Setu App for iOS



आरोग्य सेतु App का उपयोग कैसे करें(How to Use Aarogya Setu App):-


Aarogya Setu App को download करने के बाद यह app आपसे आपकी language के बारे में जानना चाहेगा की आप इस app का उपयोग कौन सी language में करना चाहते हैं। हालांकि आपको बता दें की Aarogya Setu App हिंदी और english के साथ-साथ 11 languages को support करता है। जिस किसी भी language में आप इस app का use करना चाहते हैं सबसे पहले उस language को select कर लीजिये। 

Language को select करने के बाद जैसे ही आप next पर click करेंगे यह app आपसे कुछ जानकारी के बारे में पूछता है और और कुछ सलाह भी देता है आपको वह सब जानकारी को ध्यान से पढ़ कर आगे बढ़ते जाना है। आपको एक ज़रूरी बात के बारे में बता दें की अगर आप वास्तव में चाहते हैं की आप Corona Virus से बचें रहे और आपको समय-समय पर Corona Virus से सम्बंधित notification भी मिलते रहें तो इसके लिए आपको अपने Phone की Bluetooth और Location को हमेशा Switch On ही रखना चाहिए तथा Location Sharing को 'Always' पर set कर दीजिये। 

Aarogya Setu App के माध्यम से आपको ज़रूरी दिशा निर्देश दिए जायेंगे। जैसे की अगर आपको self isolate होने की आवश्यकता है या आपमें COVID-19 के लक्षण विकसित होते हैं तो उस परिस्थिति में सरकार की तरफ से आपको सम्पूर्ण सहायता प्रदान की जाएगी। 

इस app पर register होने के लिए आपको अपना Phone number डालना है इसके बाद submit बाले button पर click करना है इसके बाद आपके Phone में एक OTP आएगा यह automatically उस OTP को fetch कर लेगा अगर नहीं करता है तो आप उसको enter कर दीजिये। इसके बाद इसमें आपको स्वयं का एक health test देना है इस health test में आपसे कुछ सवाल पूछे जायेंगे जैसे की आपको खाँसी, बुखार और साँस लेने में कोई दिक्कत तो नहीं है या आपको पहले से कोई बीमारी तो नहीं है या आपने पिछले कुछ दिनों में कोई विदेश यात्रा की है या नहीं की है। यदि आप इन सवालों का सही-सही जवाब देते हैं तो इन्ही के आधार आपको बताया जायेगा की आप Corona से safe हैं या नहीं।


आरोग्य सेतु App किस प्रकार से काम करता है(How Does Aarogya Setu App Work):-

आरोग्य सेतु  App Corona Positive लोगों के बारे में हमें बताता है और यह app हमसे हमारे स्वास्थय से सम्बंधित कुछ सवाल भी पूछता है जिससे की यह पता लगाया जा सके की कहीं हमें Corona Virus से कोई खतरा तो नहीं है। Aarogya Setu App Bluetooth और Location की सहायता से एक Social Graph को Generate करता है और Corona Positive लोगों के साथ आपके Contact को Track करता है। 

जैसे की - मान लीजिये जिस व्यक्ति से आप कुछ घंटे या कुछ दिन पहले मिले थे उस व्यक्ति में Corona Virus के लक्षण थे और उस व्यक्ति के Phone में आरोग्य सेतु app था और आपके Phone में भी Aarogya Setu App है तो आपके पास notifications आ जायेंगे की आप उस दिन जिस व्यक्ति के contact में आये थे वह अब Corona Positive पाया गया है और आपको भी यह सलाह दी जाएगी की आप भी अपना test कराएं। 


यदि आपके Phone में Aarogya Setu App install होगा और आपकी location के हिसाब से अगर कोई व्यक्ति जांच में आपके आस-पास या आपके area में Corona Positive पाया जाता है तो आपको उसका notification भी मिल जायेगा की आपके area में यह व्यक्ति Corona Positive पाया गया है। और बताया जायेगा की आपको इस particular area से बच के रहना है। 



आरोग्य सेतु App को उपयोग करने के फायदे(Advantages of Using Aarogya Setu App):-

यदि आप अपने Phone में आरोग्य सेतु App का उपयोग कर रहें हैं तो आप स्वयं को भी Corona Virus से बचा रहें हैं और अपने देश भारत और अपनी सरकार के साथ भी पूरी प्रतिबद्धता के साथ इस लड़ाई में सहयोग कर रहें हैं। इस app का उपयोग करने के बहुत सारे फायदे हैं जैसे की -

❤️आप समय-समय पर अपनी health का test दे सकते हैं जिससे की आपको Corona Virus के सम्बन्ध में अपना status पता चलते रहें।

❤️Corona Virus से बचने  लिए आपको इस App में ज़रूरी जानकारी दी जाती है जैसे की आपको Social Distance को Maintain करना है, आपको हाथ नहीं मिलाना है बल्कि आपको हाथ जोड़ कर नमस्ते करनी है, आपको भीड़-भाड़ वाली जगह से दूर रहना है आदि।  

❤️यदि आप किसी Corona संक्रमित व्यक्ति के पास खड़े है और आपके Phone की Bluetooth Open होगी तो आपको उस व्यक्ति के बारे में तुरंत notification आ जायेगा की वह व्यक्ति Corona संक्रमित है और आपको उससे बच के रहना है। 
❤️Aarogya setu App की सहायता से आपको समय-समय पर Corona Virus की Updates मिलती रहती हैं की देश में Corona Virus के कितने Patient है, कितने Patient ठीक हो चुके हैं आदि। 



यह सब जानकारी आपको कैसी लगी और इस जानकारी से आपकी कितनी सहायता हुई हमें Comment करके ज़रूर बताएं। और यदि आपके मन में अब भी कोई सवाल हो तो आप Comment के द्वारा पूछ सकते हैं। 


Post a Comment

0 Comments