5G तकनीक क्या है और 5G तकनीक के उपयोग से दुनिया कितनी Advanced हो जाएगी | What is 5G Technology And How Advanced Will The World Be Using 5G Technology

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति चाहता है की उसके पास एक Smartphone हो और उसमें High Speed Internet की Facility उपलब्ध हो। Internet का इस्तेमाल करने वाले users की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी होती जा रही है। आज के Internet users 1G, 2G, और 3G को तो लगभग भूल ही चुके हैं। और पूरी तरह से Internet की Fourth Generation Technology अर्थात 4G पर निर्भर हो चुके हैं। जिस तरह से प्रत्येक प्रकार की Technology का लगातार विकास हो रहा है। ठीक उसी प्रकार से Internet की Technology भी लगातार Latest बन रही है।

जिस तरह से हर गुज़रते समय के साथ प्रत्येक नयी चीज़ पुरानी हो जाती है ठीक उसी प्रकार से 4G Technology भी हर बीतते समय के साथ पुरानी हो रही है और आज के Internet users को इंतज़ार है नयी Technology, मतलब 5G का। दुनिया के अधिकतर देशो में 4G Technology का इस्तेमाल किया जाता हैं। लेकिन अब कुछ देश 5G Technology का इस्तेमाल भी करने लगे हैं। इसीलिए दूसरे देश भी चाहते हैं की उनके यहाँ भी 5G आनी चाहिए। और भारत के Internet users भी चाहते हैं की अब भारत में भी 5G Technology की शुरुआत हो जानी चाहिए।

भारत में जब से Jio ने अपनी services देनी शुरू की हैं तो भारत में Internet users की संख्या में काफी तेज़ी के साथ बढ़ोत्तरी हुई है। Jio ने 4G service के data plans बहुत ही कम price में internet users को provide किये। और इसका परिणाम यह हुआ की भारत में Internet के क्षेत्र में मानो एक क्रांति सी आ गयी। लेकिन अब 4G Technology के बाद भारत में भी 5G Technology को शुरू करने के प्रयास लगातार किये जा रहें हैं। और ऐसा कहा जा रहा है की वर्ष 2022 तक भारत में 
5G Technology की services शुरू हो सकती हैं। 

इस बात को तो नहीं नकारा जा सकता है की 5G Technology के इस्तेमाल करने से smartphones और internet की दुनिया में बहुत तेज़ी के साथ कुछ बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे और भारत में भी इसका एक बहुत अच्छा प्रभाव देखने को मिलेगा। हमारे देश की अधिकतर Telecom Companies 5G Technology को अपने users तक पहुँचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही हैं। 5G Technology के उपयोग करने से आप अपने घर के विभिन्न प्रकार के gadgets को internet के साथ सफलतापूर्वक connect करने में सक्षम होंगे। और कहीं से भी आप अपने gadgets को internet की मदद से control कर सकते हैं। 


What is 5G Technology And How Advanced Will The World Be Using 5G Technology




What is 5G Technology And How Advanced Will The World Be Using 5G Technology



5G तकनीक क्या है(What is 5G Technology):-

Wireless communication technology की Fifth generation अर्थात पांचवी पीढ़ी को ही 5G(Fifth Generation Technology) कहा जाता है। जिस प्रकार से 3G के बाद 4G Technology launch हुई थी और 4G की speed 3G के मुकाबले कई गुना fast थी ठीक इसी प्रकार अब 4G के बाद 5G Technology launch हो रही है और इसकी speed 4G की तुलना में कई गुना तेज़ है। Fifth generation technology आधुनिक Cellular data networks के support के साथ काम करती है।

Fifth Generation Technology में प्रयोग होने वाले cellular networks पुराने celluar networks के मुकाबले काफी ज़्यादा digital और fast होंगे। इसका मतलब यह हुआ की Internet का इस्तेमाल करने वाले users को 5G Technology के आने से Internet की बहुत ही ज़्यादा fast speed मिलेगी। 5G के आने से एक ही area में अधिक से अधिक devices पर internet को access किया जा सकता है। जैसे की 4G network 1 square kilometer के दायरे में केवल एक लाख devices को ही support कर सकता है जबकि 5G network 1 square kilometer के दायरे में कई लाख devices को support करेगा। 

5G Technology के उपयोग से Internet पर उपस्थित अधिक data वाली files भी कुछ ही seconds में download हो जायेंगी। जो नए 5G wireless devices market में आएंगे उनमें 4G LTE पर काम करने की capability भी उपलब्ध होगी।


5G Internet की तकनीक कैसे काम करती है(How 5G Internet Technology Works):-

जैसे की हम जानते हैं की 5G Technology इस Internet की दुनिया में बिल्कुल ही Latest Technology है। इस Latest Technology को और ज़्यादा आसान और advanced बनाने के लिए इस पर अभी भी काम चल रहा है। लेकिन यह जानना बहुत ही रोचक होगा की 5G Internet की Technology काम कैसे करती है। 

5G Internet Network की Technology पूर्ण रूप से Latest Radio Spectrum Band पर काम करती हैं। 5G Networks सम्पूर्ण तरीके से digital cellular data networks हैं। Internet की भाषा, में जो area service providers के द्वारा cover किया जाता है उस area को छोटे-छोटे geographical areas में divide कर दिया जाता है और उन geographical areas को, cells का नाम दिया जाता है। तब इन्ही cells में जितनी भी 5G devices activate होती हैं वे सब Radio Waves के द्वारा एक Local Antenna Array और Low Power Automated Transceiver के साथ आपस में communicate करती हैं। 

इस technology में local antennas एक high bandwidth optical fiber या wireless backhaul connection द्वारा telephone networks और internet के साथ जुड़े हुए होते हैं। 5G Technology में उपयोग होने वाले networks Millimeter Waves का इस्तेमाल करते हैं। ये Millimeter Waves Antennas पिछले Cellular Networks में इस्तेमाल किये गए बड़े-बड़े Antennas की तुलना में काफी हद तक छोटे होते हैं। 

चूंकि 5G Technology millimeter waves पर काम करती है और इसके द्वारा यह एक प्रकार की frequency को broadcast करती है और यह frequency 30GHz से 300 GHz तक हो सकती है। जिस Technology का use 5G Internet में हो रहा है अभी तक उस Technology को Satellite और Radar System के बीच communication करने के लिए प्रयोग किया जाता था।


5G Internet की Speed कितनी होगी(What Will Be The Speed Of 5G Internet):-

ऐसा कहा जा रहा है की 5G Internet की speed 4G Internet की तुलना में 10 से 20 गुना तक तेज़ हो सकती है। इसको इस प्रकार से समझा जा सकता है की 4G LTE Connection 100 Mbps(Megabits) Per second के हिसाब से data को Transmit करता है जबकि 5G Connection 10 Gbps(Gigabits) Per Second के हिसाब से data को Transmit करता है। 

एक Example के द्वारा 5G की speed को भलीभाँति रूप से समझा जा सकता है। जैसे की अगर USA की Standards and Trade Organization अर्थात Consumer Technology Association की की माने तो उसका कहना है की यदि कोई movie 2 घंटे की है तो 5G Internet से उस movie को केवल 3.6 seconds में download किया जा सकता है वहीं दूसरी तरफ 4G Internet से वही movie 6 minutes में और 3G Internet से 26 घंटे में download होगी। 


भारत में 5G Internet कब से शुरू होगा(When Will 5G Internet Start in India):-

अगर बात करें भारत में 5G Technology के launch होने की तो आपको बता दें की भारत में भी 5G Technology को जल्दी-जल्दी से शुरू करने के ऊपर बहुत ही तेज़ी के साथ काम चल रहा है। पहले ऐसा होता था की विश्व के समृद्ध देशो में कोई भी Technology सबसे पहले launch होती थी और उसके कई सालो बाद वह Technology दुनिया के दूसरे देशो में launch होती थी लेकिन अब वो ज़माना गया अब किसी भी नयी Technology पर अधिकतर देश बहुत ही तेज़ी के साथ काम करते हैं और उसको अपने देश में जल्द से जल्द launch करने का प्रयास करते हैं। 

भारत की Government और Telecom Companies 5G Technology को भारत में जल्द से जल्द start करने के बारे में हर संभव प्रयास कर रहीं हैं। और ऐसा माना जा रहा है की भारत में 5G Internet की शुरुआत 2022 तक हो सकती है। भारत में 5G Technology के Trials भी बड़े पैमाने पर किये जा रहे हैं। भारत की famous telecom कम्पनी Reliance Jio ने तो अपनी 5G Internet Technology का demo भी पेश किया है 



दुनिया के कितने देशो ने 5G Internet को Launch किया है(How Many Countries In The World Have Launched 5G Internet):-

हम सब इस बात को भलीभाँति तरीके से जानते हैं की कोई भी नयी Technology अगर अस्तित्व में आती है तो इस दुनिया में कोई न कोई देश ऐसा ज़रूर होता है जो की अपने यहाँ उस Technology को सबसे पहले Launch करता है। 5G Internet की Technology के मामले में भी कुछ ऐसा ही है। तो जो देश 5G Technology की Research & Developement में अधिक से अधिक पैसा और समय खर्च कर रहें है तब साधारण सी बात है की 5G Internet की Technology को सबसे पहले वही देश अपने नागरिको के लिए launch करेंगे। 

अभी तक America, China, South Korea, United Kingdom जैसे देशो के कुछ ज़रूरी हिस्सों में 5G Internet की शुरुआत हो चुकी है। हालाँकि इन देशो में 5G Network का विस्तार अभी पूर्ण रूप से नहीं हुआ है लेकिन समय के साथ-साथ इसका विस्तार होने की पूरी संभावना है। 


5G तकनीक की मुख्य विषेशताएं(Main Features of 5G Technology):-

जैसा की हम जानते हैं की Internet की Fifth Generation Technology अर्थात 5G एक बिल्कुल ही नयी Technology है तो इसका मतलब यह हुआ की इस Technology के अपने कुछ बेहतरीन Features भी अवश्य होंगे तो जान लेते हैं 5G Technology के Main Features के बारे में-

❤️ 5G Technology की सहायता से आप अपने अनेक Gadgets को Internet के द्वारा बहुत ही सटीकता के साथ और strong तरीके से आपस में Connect कर सकते हैं। 

❤️5G Internet 10 से 20 गुना तक तेज़ हो सकता है 4G Internet के मुकाबले। 

❤️5G Technology एक particular area को बहुत ही अच्छे तरीके से cover करती है और इसमें किसी भी cell के किनारे पर high data rate होता है। 

❤️क्योंकि 5G Technology एक बहुत ही advanced level की technology है इसीलिए इसमें प्रदान किये गए Internet की Cyber Security बहुत ही अधिक strong है। 

❤️5G Internet में battery कम खर्च होती है इसका मतलब यह हुआ की यह technology energy saving technology है। 

❤️Fifth Generation Technology के Internet को इस्तेमाल करने से हमें 1 GB से लेकर 10 GB Per Second तक की downloading speed मिलने का अनुमान है। 

❤️5G Internet किसी एक particular area में उपस्थित अधिक से अधिक device को support कर सकता है। इसका मतलब यह हुआ की उस area में बहुत सरे mobile phones या laptops  या desktops आदि पर एक साथ internet को access किया जा सकता है और internet की speed भी काफी strong होगी। 

❤️5G Technology का Internet Virtual Private Network को बहुत ही अच्छे तरीके से support करने में सक्षम है। 

❤️5G Technology में 1000 Per unit area की bandwidth होगी। 




यह सब जानकारी आपको कैसे लगी और इस जानकारी से आपकी कितनी help हुई हमें comment करके ज़रूर बतायें। और अगर आपके मन में अब भी कोई सवाल हो तो आप comment के द्वारा अपना सवाल पूछ सकते हैं।
धन्यवाद !

Post a Comment

0 Comments