Cloud Storage Technology क्या है और यह Technology कैसे काम करती है | What is Cloud Storage Technology And How Does This Technology Work

अगर हमें अपने Personal Digital Data को Store करना होता है तो हम कुछ Physical Storage Devices का उपयोग करते हैं और अपने Digital Data को उन Storage Devices में Store करके रखते हैं। Physical storage devices भी कई प्रकार की हो सकती है जैसे की Laptop या Computer में Data को Store करने के लिए Hard Drive लगी होती है और इसके अलावा Data को Store करने के लिए Pen Drive का भी इस्तेमाल किया जाता है या हम आमतौर पर अपने Mobile में memory card का भी use करते हैं और अपने images, videos, audios, और अनेक प्रकार की files को इसमें store करके रखते हैं। 

परन्तु कल्पना कीजिये की यदि आपने जिस storage device में अपना data store किया हुआ है अगर वह storage device बेकार हो जाती है या corrupt हो जाती है या आपका data उस device में से delete हो जाता है तो आपको कितनी बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। और वह delete हुआ data आसानी से recover भी नहीं किया जा सकता। अगर आप चाहते हैं की आपको ऐसी problems का सामना कभी भी न करना पड़े तो आप अपने data को store करने के लिए Cloud Storage का उपयोग कीजिये। 

अगर आप अपने data को Cloud Storage में store करके रखते हैं तो आपको इससे बहुत फायदा हो सकता है और आप अपने data को कभी भी और कहीं भी बहुत ही आसानी से access कर सकते हैं। क्योंकि आपने अपना data Cloud Storage में store किया हुआ है तो अगर आपका phone या laptop या Pen Drive आदि ख़राब भी हो जाता है तो आपका data फिर भी सुरक्षित ही रहेगा। 


What is Cloud Storage Technology And How Does This Technology Work



What is Cloud Storage Technology And How Does This Technology Work




Cloud Storage Technology क्या है(What is Cloud Storage Technology):-

Cloud Storage की सहायता से आप Internet पर अपनी Files, अपने Data को Store कर सकते हैं और Store किये गए Files और Data को किसी भी समय और किसी भी स्थान से Public Internet या Private Network Connection के माध्यम से Access कर सकते हैं। या ऐसा भी कहा जा सकता है की Cloud Storage एक Cloud Computing पर आधारित model है जो Cloud Computing Provider के द्वारा Internet पर Data, Files आदि को Store करता है और Store किये गए Data को Cloud Computing Provider सहेज के रखता है। और उस Cloud Computing Provider की यह responsibility बनती है की वह आपके द्वारा उसके server पर store किये गए data को manage और secure करे। और ज़रूरत पड़ने पर आप अपने store किये गए data को access कर सकें। इस प्रकार से Internet पर data को store करना ही Cloud Storage कहलाता है। 

Cloud Storage पर अपना data store करने के लिए आप अलग-अलग companies के द्वारा provide की गयी online data storage services का उपयोग करते हैं। ये companies अपना पैसा खर्च करके internet servers और large scale पर data को store करने के लिए Storage Area Networks को built करती हैं और उस network को maintain करती है। कुछ companies की service free होती है परन्तु free वाली service में आपको data को store करने की एक limit प्रदान की जाती है अगर आप इस limit से ऊपर storage का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए company को payment करना होगा। 


Cloud Storage Technology कैसे काम करती है(How Cloud Storage Technology Works):-

Cloud Storage पर data को store करने के लिए आप website, mobile app या web portal का इस्तेमाल करके internet या एक dedicated private connection के माध्यम से cloud storage से connect होते हैं और अपने data को store करने में सक्षम हो पाते हैं। और फिर आपका data अलग-अलग जगहों पर उपस्थित data centers के servers में store हो जाता है। 

Cloud Storage Providers आपके द्वारा उनके servers पर store किये गए data को अलग-अलग machines में store करके रखते हैं क्योंकि अगर उनका कोई भी server ख़राब हो जाता है या maintenance के कारण काम में नहीं लिया जाता है तो इस स्थिति में भी आप अपने store किये गए data को बिना किसी problem के access कर सकते हैं। 


Data को Store करने के लिए Best Cloud Storage Providers(Best Cloud Storage Providers to Store Data):-

Data को Internet पर Store करने की service बहुत सारी companies provide करती हैं। इन companies की अपनी website और mobile app होते हैं। इन website और mobile app के माध्यम से आप इन companies के द्वारा provide की जाने वाली Cloud Storage की सुविधा को इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ Best Cloud Storage Providers के नाम नीचे दिए गए हैं-

Google Drive

Jio Cloud

iCloud

Dropbox

Microsoft OneDrive

Amazon Cloud Drive

Box

उपरोक्त दिए गए गए नाम में से कुछ की serivces 10GB से 15GB के बीच में free होती है परन्तु कुछ की service आपको purchase करनी होती है। आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से cloud storage को purchase कर सकते हैं। और अपने data को secure तरीके से online store करके रख सकते हैं। 



Cloud Storage कितने रूप में उपलब्ध है(In How Many Forms is Cloud Storage Available):- 

Cloud Storage को हम अपने data को store करने के लिए उपयोग करते हैं। परन्तु विभिन्न companies अलग-अलग प्रकार की storage services को हमें अलग-अलग price पर कई रूपों में provide करती हैं। Cloud Storage मुख्यतौर से चार रूपों में available है। 

❤️Personal Cloud Storage

❤️Public Cloud Storage

❤️Private Cloud Storage

❤️Hybrid Cloud Storage



Cloud Storage के मुख्य प्रकार(Main Types of Cloud Storage):-

Cloud Storage के तीन मुख्य प्रकार हैं इनमें से प्रत्येक के अपने-अपने advantages हैं और अलग-अलग मामलों में use होने के कारण भी हैं -

❤️Block Storage

❤️File Storage

❤️Object Storage



Cloud Storage के फ़ायदे और नुकसान(Advantages and Disadvantages of Cloud Storage):-

जैसे की हम जानते हैं की Technology के अपने-अपने फायदे और नुकसान होते हैं। बिल्कुल इसी तरह से Cloud Storage को इस्तेमाल करने से अगर हमें फायदा भी होता है तो दूसरी तरफ हमें इससे नुकसान भी हो सकता है। आइए जान लेते हैं-


Cloud Storage के फायदे(Advantages of Cloud Storage):-

Cloud Storage का उपयोग करने से Data को Store करने की Capability बढ़ जाती है। 

 Cloud Storage पर आप अपने अलग-अलग प्रकार के Data को Internet पर Store करके रख सकते हैं। और कभी भी तथा कहीं से भी अपने Store किये गए Data को Access कर सकते हैं। 

Cloud Storage को Provide करने वाला Provider आपके Store किये गए Data को Secure व Maintain करने की responsibility लेता है। 

Cloud Storage का जितना उपयोग आप करना चाहते हैं सिर्फ उतनी ही Storage एक लिए आपको Payment करना होता है। 



Cloud Storage के नुकसान(Disadvantages of Cloud Storage):-

Cloud Based Services के लिए Security एक बहुत बड़ी चिंता का विषय है।

Cloud Storage में अगर आपका data store है और आप उसे access करना चाहते हैं परन्तु आपकी device में internet नहीं चल रहा है तो ऐसी स्थिति में आप अपने data को access नहीं कर सकते।  

Cloud Storage में जो data हम store करके रखते हैं उस data पर हमारे साथ-साथ cloud storge provider का भी control होता है।

 Cloud Storage का उपयोग करते समय कोई सी भी Technical Error आ सकती है।





यह सब जानकारी आपको कैसी लगी और इस जानकारी से आपकी कितनी हुई हमें comment करके अवश्य बतायें। और अगर आपके मन में अब भी कोई सवाल हो तो आप comment के द्वारा अपना सवाल पूछ सकते हैं। 
धन्यवाद !

Post a Comment

0 Comments